Online Aadhaar Correction/ update : आधार कार्ड में घर बैठे बदलिए अपना पता

यह खबर उन लागों के लिए राहत भरी है, जो घर बदलने के बाद आधार का Address Change  कराने के लिए पोस्ट ऑफिस और जन सेवा केन्द्र का चक्कर लगाते परेशान हो चुके हैं। अब आप घर बैठे महज एक Mobile  OTP  के आधार पर अपने आधार का ठिकाना बदलने सकते है। गवर्नमेंट ने पब्लिक को राहत देने के लिए यह विकल्प भी दे दी है। मोबाइल नंबर के बाद Uidai ने जेनविन यूजर्स को घर बैठे अपना एड्रेस अपडेट करने का मौका दिया है। सिर्फ वन टाइम पासवर्ड के जरिए आधार का Address Update  किया जा सकता है।

 

महिलाओं का टेंंशन हुआ

Aadhaar card

Aadhaar  card  को Update  कराने का सबसे बड़ा फायदा उन महिलाओं को मिलेगा जो शादी के बाद अभी तक अपने Aadhaar  card  को अपडेट नहीं करा पाई है। कई महिलाएं शादी से पहले वह अपने घर के पते पर ही Aadhaar  बनवा चुकी हैं। लेकिन शादी के बाद उनका ठिकाना बदल जा रहा है। जिसे अपडेट कराने के लिए उन्हें पहले तहसील फिर आधार इनरोलमेंट सेंटर या Post Office  का चक्कर काटना पड़ रहा है। लेकिन इस नई पॉलिसी से उनकी यह समस्या खत्म हो जाएगी। यही नहीं किराए के मकान में Shift  करने वालों के लिए भी यह फायदेमंद है।

 

ये पड़ेगी जरुरत

Aadhaar card

Aadhaar Update  करने के लिए पासपोर्ट, बैंक पास बुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पास बुक, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, कुछ और गवर्नमेंट आईडी, थ्री मंथ का इेलेक्ट्रिसिटी बिल, मोबाइल या टेलिफोन बिल, प्रॉपर्टी टैक्स रशीद, Insurance policy , आम्र्स लाइसेंस, पेंशनर कार्ड, किसान पास बुक के अलावा अन्य 12 से ज्यादा प्रूफ को वैलिड किया गया है।

 

नहीं लगानी होगी लाइन

Aadhaar update

अभी जो स्थिति है उनमें लोगों को आधार  Enrollment Center में लंबी लाइन लगानी पड़ रही है। पोस्ट ऑफिस में लोगों को और भी फजीहत का सामना करना पड़ रहा है। यहां सुबह 10 बजे से लाइन में लगे लोग शाम को फ्री हो रहे है। Aadhaar  बनवाने और  Update  करने में पसीने छूट रहे हैं। कभी सर्वर की प्रॉब्लम तो कभी अपडेशन में परेशानी बढ़ रही है। हालांकि अब अगर सिर्फ Address Update करानी है तो लोग घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे, लेकिन इससे ज्यादा बदलाव के लिए पोस्ट ऑफिस जाना पड़ सकता है।

 

ऐसे करें आवेदन

Aadhaar update

www.ssup.uidai.gov.in पर लॉगिन करना होगा। or  Aadhaar card address update link click

- आधार नंबर और कैप्चा डालने के बाद आपके Registered Mobile Number  पर  OTP  आएगा।

- OTP Submit  करने के बाद एक फार्म ओपन होगा।

- फार्म में इंग्लिश के साथ हिन्दी व अन्य Local language का ऑप्शन भी होगा।

- फार्म भरने के बाद एड्रेस  Proof की ओरिजिनल कलर स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।

- ऐसा करने के बाद एक री-व्यू विंडो खुलेगा, जिस पर Data Verify  कर सकते है।

- अब  Service Request ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

- आपको अपडेट Request  नंबर मिल जाएगा।

- इसे Download  कर अपने पास रखना होगा, जिससे आप अपडेशन Status  चेक कर सकते है।

varanasi@inext.co.in

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

Related Articles
About Author