driving licence | Change : अब ऑनलाइन होंगे ड्राइविंग लाइसेंस, भूलने का डर नहीं

30 October  से नए नियमों के तहत आरसी और लाइसेंस बनाए जाएंगे

बदलाव: अभी सभी राज्यों का Format  अलग-अलग है तय

छिंदवाड़ा. Driving licence  को लेकर जल्द ही बड़ा फेरबदल होने वाला है। एक देश, एक कानून की तर्ज पर अब एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस भी होगा। 30 अक्टूबर से नए नियमों के तहत  Licence और Rc Book  बनाए जाएंगे। स्थानीय अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने भी इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं वाहन चैकिंग के दौरान लाइसेंस घर पर भूल जाने का बहाना भी नहीं चलेगा क्योंकि अब इसे भी Online  देखा जा सकेगा।

राज्यों के Driving licence  फॉर्मेट अलग-अलग होने की वजह से आने वाली परेशानियों से निपटने के लिए पूरे देश में एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। केंद्रीय सडक़ एवं परिवहन मंत्रालय से आदेश जारी हो चुके हैं। लाइसेंस और RC Book  का रंग भी अब एक जैसा ही होगा। पूरे देश में वाहन चालकों के Licence  एक जैसे ही दिखाई देंगे। Licence  धारक या वाहन स्वामी से सम्बंधित समस्त जानकारी एक स्थान पर ही होंगी। अभी तक प्रत्येक राज्य अपनी सुविधा के अनुसार अलग-अलग फॉर्मेट पर Driving licence  और RC जारी करते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अलग-अलग राज्यों में वैद्यता को लेकर भ्रम बना रहता है, लेकिन देश में एक जैसे ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी (RC) होने से भ्रम की स्थिति नहीं रहेगी।

 

झूठ बोलकर नहीं बच सकेंगे

वाहन Checking  के दौरान पकड़े जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस तो है, लेकिन घर भूल गया यह बोलकर बचना मुश्किल होगा। देश के सभी ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन होंगे। नाम और गाड़ी Number  से भी सम्बंधित व्यक्ति का लाइसेंस बना है या नहीं, पता लगाया जा सकेगा। पूरे देश में एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस होने के कारण अन्य राज्य में भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। Licence  बना है, लेकिन पास में नहीं है तो भी चालक पुलिस की चालानी कार्रवाई से बच सकेंगे।

प्रदेश में कहीं भी बनवा सकेंगे लाइसेंस

 

Driving licence  प्रदेश के किसी भी जिले के परिवहन कार्यालय से बनवा सकेंगे। उदाहरण के लिए सिवनी जिले का निवासी छिंदवाड़ा जिले से भी लाइसेंस बनवा सकेगा। सबसे खास बात कि वर्षों पहले हाथ से बनवाए गए लाइसेंस भी Online  होंगे और वे मान्य भी रहेंगे।

 

30 अक्टूबर से नए नियम

ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी बुक अब एक ही रंग के होंगे। पूरे देश में एक जैसे ड्राइविंग लाइसेंस ही बनेंगे। 30 अक्टूबर से नए नियमों के तहत आरसी और लाइसेंस बनवाए जाएंगे।

- Sunil Kumar  Shukla , अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, छिंदवाड़ा

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

Related Articles
About Author