Driving licence : दूसरे राज्य में नौकरी करने वाले इस प्रकार बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, आसान है तरीका

Driving licence : देश में इन दिनों चारों तरफ किसी एक विषय की सबसे ज्यादा चर्चा है तो वो है हाल ही में लागू हुआ संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट। दरअसल इसके लागू होने के बाद Traffic  नियमों को तोड़ने वाले लोगों के हजार से लेकर लाखों रुपये तक के चालान काटे जा रहे हैं।

 

यही कारण है कि motor vehicle  लागू होने के बाद अब ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों के बीच जागरूकता काफी बढ़ गई है। इसी के साथ लोग वाहन से लेकर Driving Licence  और अन्य दस्तावेजों को सहेजने में जुटे हैं। सबसे बड़ी समस्या उन लोगों के साथ देखने को मिल रही है जो कि दूसरे राज्यों में नौकरी कर रहे हैं, वो इस बात को लेकर परेशान है कि आखिर Driving  लाइसेंस   कैसे बनावाया जाए।

Driving licence

बता दें कि अगर आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको बता दें कि, यदि आप किसी दूसरे राज्य में रह रहे हैं तो इस दशा में भी आप Driving Licence  बनवा सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा

बता दें कि NBT में छपी रिपोर्ट के अनुसार यदि आप किसी दूसरे राज्य में नौकरी करते हैं और आपके पास आपके मूल राज्य के दस्तावेज हैं तो इनका प्रयोग Driving Licence  बनवाने में किया जा सकता है। दरअसल इसके लिए आपको अपने मौजूदा पते का रेंट एग्रीमेंट होनो जरूरी है जो कि तहसील द्वारा जारी और प्रमाणित किया गया हो।

मालूम हो कि रेंट एग्रीमेंट के अलावा आपको अपनी कंपनी के HR डिपार्टमेंट से एक लैटर प्राप्त करना होगा जिस पर ये दर्ज हो कि आप उक्त कंपनी में कार्यरत हैं। दरअसल Documents  देते समय आपके पास कंपनी का आईडी कार्ड होना भी आवश्यक है, जिस पर आपका एम्प्लाई कोड दर्ज होना चाहिएं।

 

Driving licence

आपको बता दें कि इन सभी Documents  के अलावा आपके पास अपना व्यक्तिगत आईडी कार्ड जैसे, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट इत्यादि होना अनिवार्य है जिस पर आपका मूल निवास स्थान के बारे में पूरी जानकारी दर्ज होनी चाहिए।

हालांकि आपको यह भी बता दें कि कुछ राज्यों में RTO इस बात से भी इंकार करता है कि वो दूसरे राज्य के प्रमाण पत्रों के आधार पर ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना सकता है। दरअसल हाल के दिनों में ऐसे कुछ मामले सामने भी आए हैं।

Driving licence

मालूम हो कि, नए Motor vehicle act  में बिना Driving  लाइसेंस  के वाहन चलाने पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है। दरअसल इसके मुताबिक बिना लाइसेंस के ड्राइव करते हुए पकड़े जाने पर 5,000 रुपये तक जुर्माना देना होगा जो कि पहले महज 5,00 रुपये था। यही कारण है कि लोगों की भारी भीड़ देश भर के RTO कार्यालयों में देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें   Ayushman Bharat Yojana: खुशखबरी : 2011 के बाद जन्में बच्चों को सरकार ने दिया सबसे बड़ा तौफा, जरूर पढ़ें पूरी ख़बर

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

Related Articles
About Author