Pakistan Earthquake ;भूकंप से PoK में भारी तबाही, देखें दिल देहला देनी वाली खौफनाक मंजर

Pakistan Earthquake: पाकिस्तान (Pakistan Earthquake) के कई शहरों में मंगलवार को भूकंप के जोरदार झटके महूसस किए गए. भूकंप से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में 19 लोगों की मौत हो गई, जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (usgc) के अनुसार भूकंप का केंद्र पीओके में न्यू मीरपुर के निकट स्थित था. मीरपुर में पुलिस उपमहानिरीक्षक (DIG) सरदार गुलफराज खान ने बताया कि मीरपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों में जबरदस्त भूकंप के कारण कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और 300 से अधिक लोग घायल हो गए.

 

Pakistan Earthquake

पाकिस्तान मौसम विभाग के भूकंप केंद्र ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने (reactor scale)  पर 5.8 मापी गई और इसका केंद्र पंजाब प्रांत में पहाड़ी शहर झेलम के निकट जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. हालांकि विज्ञान मंत्री फवाद चौधरी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता  रिएक्टर पैमाने पर  7.1 थी. उपायुक्त राजा कैसर ने बताया कि भूकंप के बाद Mirpur में  कुछ  मकान ढह गए. उन्होंने बताया कि क्षेत्र में एक मस्जिद का काफी हिस्सा ढह गया जो कि भूकंप से बुरी तरह से प्रभावित है. Pok  में अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित की गई है.

 

https://www.dailymotion.com/video/x7lqxzh

 

 

टीवी चैनलों की footage  में दिखाया गया है कि मीरपुर में सड़कें बहुत बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुई हैं और कई वाहन पलट गए. कई कारें भूकंप से सड़कों पर बने गहरे गड्ढों में गिर गईं. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि भूकंप बहुत ज्यादा  शक्तिशाली था और लोग दहशत में इमारतों से बाहर निकल आए. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने POK  में भूकंप पीड़ितों के लिए 'तुरन्त राहत अभियान चलाने' के निर्देश दिये हैं. सेना की मीडिया इकाई ने ट्वीट (twit)  किया कि सेना के जवानों को चिकित्सा सहायता दलों के साथ भेजा गया है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण  के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अफजल ने बताया कि ज्यादातर नुकसान मीरपुर और झेलम में हुआ है. उन्होंने कहा, 'हम भूकंप में हुए जानमाल के नुकसान का आकलन कर रहे हैं.' कोहाट, चारसद्दा, कसूर, फैसलाबाद, गुजरात, सियालकोट, ऐबटाबाद, मनसेहरा, चित्राल, मलकंद, मुल्तान, ओकारा, नौशेरा, अटक और झंग सहित कई शहरों  में भूकंप के झटके महसूस किए गए. अधिकारियों ने बताया कि मीरपुर के निकट स्थित पाकिस्तान का प्रमुख जलाशय मंगला बांध (Mangla Dam)  सुरक्षित है.  

 

Pakistan Earthquake

बता दें कि अक्‍टूबर 2015 में पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान (Pakistan & Afghanistan) में आए भूकंप में भारी तबाही मची थी. इस भूकंप में तकरीबन 400 लोगों की जान गई थी. रिएक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 7.5 थी. अक्‍टूबर 2005 में पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में आए भूकंप में भारी तबाही मची थी जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई थी.

Read Latest news Maureen McCormick

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

Related Articles
About Author