अब इस राज्य में लोग नहीं खा सकेंगे Gutka और Pan Masala, सरकार ने किया बैन

pan masala & gutka ban : Dehradun। Uttarakhand की सरकार ने गुटखा, पान मसाला और उसका निर्माण करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। राज्य के फूड सेफ्टी कमिश्नर नितेश कुमार झा ने शुक्रवार को एक आदेश जारी किया जिसमें पान मसाला  ( pan masala) के साथ मिलाने वाले तंबाकू पर रोक लगा दी गई है। यह आदेश एक साल तक जारी रहेगा। आदेश जारी होने के बाद भी राज्य में कई दुकानों पर तंबाकू बेचने का काम जारी है, ऐसे लोगों को Nitesh Kumar Jha  ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोई तंबाकू बेचता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Pan Masala

 

छोटे-छोटे पैकेटों में बिक रहा है तंबाकू

बता दें, जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि, प्रदेश में पान मसाला ( pan masala)  के साथ छोटे-छोटे पैकेटों में तंबाकू बेचा जा रहा है जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकार है। इसी को देखते हुए खाद्य सुरक्षा एवं मानक विनियम 2011 के तहत राज्य में तंबाकू के पैकेट और निकोटिन युक्त गटखा के निर्माण, उसे रखने और बेचने पर प्रतिबंध ( Ban )लगा दिया गया है। सरकार के इस फैसले पर लोगों की मिली जुली प्रतिक्रिया आई है। बड़ी संख्या में लोगों ने इस फैसले को सही बताया तो कुछ ने चुनौतियों (challenge) का जिक्र भी कर दिया।

 

पहले भी लिए गए हैं ऐसे फैसले

लोगों ने बताया की सरकार (Govt)  द्वारा ऐसे कई फैसले प्रदेश में पहले भी लिए गए हैं लेकिन खुद शासन-प्रशासन उसपर अमल करना भूल जाती है। गुटखा पर सिर्फ प्रतिबंध लगाने से कुछ नहीं होगा उसके लिए Police  को भी ईमानदारी से इसमें सहयोग करना होगा। तंबाक-गुटखा से होने वाली बीमारियों से हम सभी परिचित हैं लेकिन कई दुकानें ऐसी हैं जो चोरी छिपे आज भी यह उत्पाद (product)  बेच रही हैं।

gutka

 

सीएम त्रिवेंद्र ने जताई खुशी

Uttarakhand   के मुख्यमंत्री  Trivendra Singh Rawat  ने आदेश को शुरुआत बताया है। उन्होंने कहा कि, हमने एक साल तक इस मुद्दे पर अमल कर के जनता की प्रतिक्रिया लेने का फैसला लिया है। State  में युवा और बाहरी शिक्षा प्राप्त करने के लिए यहां आते हैं और उन्हें नशे की लत लग जाती है। तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध से वह नशे की गर्त में जाने से बचेंगे और Education पर ध्यान दे सकेंगे।

check my latest Post Bank credit score

Visit New  website news rediff

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

Related Articles
About Author