SBI खाताधारक ध्यान दें! 10 दिन में बैंक ने बदल दिए 10 बड़े नियम, 42 करोड़ ग्राहकों पर सीधा असर

अगर आपका  Bank account  देश के सब से बड़े सरकारी बैंक State Bank of india  में है तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है। SBI ने 1 अक्टूबर से 10 अक्टूबर के बीच 6 बड़े नियमों में बदलाव किए हैं। बैंक ने ऐसे नियमों में बदलाव किए हैं, जिसका सीधा असर खाताधारकों पर होगा। एसबीआई (SBI) ऐसे कई बदलाव कर चुका है जिससे एक तरह जहां ग्राहकों को फायदा होगा वहीं दूसरी तरफ उन्हें नुकसान भी झेलना पड़ेगा। ऐसे में नए नियमों के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

 

होम लोन-ऑटो लोन हुआ सस्ता

sbi account

एसबीआई ने होम लोन, ऑटो लोन सस्ता कर लोगों को दीवाली का तोहफा दिया है। एसबीआई ने सभी टेन्योर के मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट में 0.10 फीसदी की कटौती की है, जिसका फायदा इस श्रेणी के ग्राहकों को होगा।Bank ने लगातार छठी बार MCL आर रेट में कटौती की है, जिसका इसर लोन की ब्याज दर और ईएमआई पर होता है। नई दरें 10 October  से प्रभावी हो गई है।

 

EMI की सुविधा

sbi account

Bank  ने अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड पर ईएमआई की सुविधा दी है। बैंक ने नया डेबिट कार्ड पेश किया है, जिसमें ग्राहकों को ईएमआई सर्विस मिलती है। SBI  का डेबिट कार्ड के जरिए शॉपिंग कर आप उसका भुगतान किश्तों में कर सकते है। आप मिनिमम 6 महीने से 18 महीने तक ईएमआई अवधि का विकल्प चुन सकते हैं।

 

Check Latest Post Jio ने दिवाली पर दिया झटका, दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए देने होंगे पैसे, कराना होगा रिचार्ज

ATM से कैश निकालने का नियम बदला

sbi

बैंक ने ATM से कैश निकालने का नियम बदल दिया। बैंक ने 1 अक्‍टूबर से SBI के एटीएम चार्ज भी बदल गया है। एसबीआई के खाताधारकों को मेट्रो शहरों के SBI  एटीएम में से मैक्सिमम 10 बार फ्री डेबिट ट्रांजेक्शन की छूट मिलेगी, इसके बाद डिबेट करने पर चार्ज देना होगा। वहीं ये लिमिट पहले 6 बार ही थी। वहीं बाकी शहरों में यह छूट 12 बार है।

 

 

ब्याज दरें घटाई

sbi

State bank of india   ने ब्याज दर में भी कटौती की है। SBI  ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए सेविंग बैंक डिपॉजिट की ब्याज दरों में कटौती की है। अब लाख रुपये तक जमा रखने वालों के लिए बैंक ने ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटाकर 3.25 फीसदी कर दी है। वहीं एक से दो साल की अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट और Bulk Term Deposit पर मिलने वाले ब्याज में भी कमी की है।

 

 

Bank  में पैसे जाम करने और निकालने का नियम

sbi online

बैंक ने 1 अक्टूबर से Bank  में पैसे जमा करने और निकालने का नियम भी बदल दिया है। बैंक के सर्कुलर के अनुसार एक अक्टूबर 2019 के बाद आप एक महीने में अपने खाते में केवल 3 बार ही रुपये मुफ्त में जमा कर पाएंगे। इससे अधिक बार पैसे जमा करने पर आपको हर ट्रांजेक्शन पर 50 रुपए जीएसटी चार्ज समेत देना होगा।

 

 

पैसा निकालने का नियम बदला

online sbi

वहीं आप अब खाते से बार-बार पैसा भी नहीं निकाल सकते हैं। बैंक खाते में जमा पैसे को निकालने की सीमा भी तय है। खाताधारक महीने में तीन बार अपने खाते में निशुल्क कैश जमा कर सकते है। वहीं बैंक ब्रांच से जाकर 2 बार कैश निकाल सकते है। 1 अक्टूबर 2019 से सर्विस चार्जेस को बदल दिया है। नए नियम के लागू होने के बाद इसकी जानकारी सबतक पहुंचाने के लिए Bank  ने इसे अपनी Website  पर,सोशल मीडिया अकाउंट पर डाल दिया है

 

 

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का नियम बदला

state bank of india

एसबीआई 1 अक्टूबर से बैंक में पैसे जमा करने के नियम में बदलाव करने जा रहा है। 1 अक्टूबर से NEFT, RTGS, मंथली मिनिमम बैलेंस, फ्री ट्रांजेक्शन समेत 5 नियमों में बैंक बड़े बदलाव करने जा रहा है। आप 1 अक्टूबर से SBI में एक सीमा के बाद मुफ्त पैसे भी जमा नहीं कर पाएंगे। 1 अक्टूबर से बैंक में पैसा जमा करने की सीमा तय है। अगर आप तय सीमा से अधिक Cash  अपने खाते में जमा करते हैं तो अब आपको उसका चार्ज देना पड़ेगा।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

Related Articles
About Author