धोखाधड़ी से बचने SBI ने दी अपने खाताधारकों को चेतावनी

यह खबर SBI  खाताधारकों के लिए काम की है। यहां दी जाने वाली जानकारी ध्‍यान से पढ़ें। यदि आप भी अपने खाते को लेकर कुछ गलतियां करते हैं तो हो आपको भी पैसे का नुकसान उठाना पड़ सकता है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक state bank of india  (SBI) ने अपने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं के बीच उन्हें सावधान रहना चाहिए। चूंकि ये धोखाधड़ी न केवल Online  लेनदेन के माध्यम से बल्कि बैंक एटीएम के माध्यम से भी की जा रही है, ऐसे में Bank  ने ग्राहकों को अपना खाता सुरक्षित रखने की सलाह दी है। इसने उन्हें चेतावनी दी है कि वे ऐसी गलतियां न करें, जिससे उनका बैंक खाता खाली हो जाए।

SBI

सार्वजनिक इंटरनेट के माध्यम से online transaction  में यह रखें ध्‍यान

क्‍या करें और क्‍या ना करें, यह बताते हुए SBI  ने अपने ग्राहकों को चेताया है कि वे पब्लिक डिवाइस, ओपन नेटवर्क और फ्री वाई-फाई वाले क्षेत्रों में अपने online transaction  ना करें। इस तरह के ट्रांजेक्‍शन सुरक्षित नहीं होते हैं। पब्लिक डिवाइस का उपयोग करने में जोखिम है क्योंकि ऐसा करना ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी को लीक कर सकता है।

SBI

OTP, PIN, CVV, UPI PIN शेयर ना करें

भारतीय State Bank  के अनुसार, ग्राहकों को कभी भी किसी को अपना OTP  (वन टाइम पासवर्ड), पिन, डेबिट या क्रेडिट कार्ड सीवीवी नंबर नहीं बताना चाहिए। बैंक का कहना है कि अधिकांश धोखाधड़ी इन्‍हीं तरीकों से की जाती है। इसमें यह भी कहा गया है कि अगर कोई Phone  कॉल पर, बैंक का नाम लेने के बाद, आपको अपना कार्ड ब्लॉक करने की चेतावनी देता है और आपसे कार्ड के पीछे लिखे password, OTP  या सीवीवी नंबर को बदलने के लिए कहता है, तो ग्राहकों को एहतियात बरतनी चाहिए।

SBI

फोन पर कभी भी Bank Account  save  न करें

एसबीआई का कहना है कि खातेदार अपने Phone  में अपने बैंक खाते या ऑनलाइन बैंकिंग जानकारी को कभी भी सेव ना करें तो अच्‍छा होगा। इसका कारण बताते हुए बैंक ने कहा है कि यदि आप अपने बैंक खाते का Number , password ,ATM Card  नंबर या उसकी तस्वीर अपने फोन में डालते हैं तो भी आपकी जानकारी लीक हो सकती है।

state bank of india

ATM कार्ड सहित अन्‍य जानकारियां शेयर ना करें

Bank  का कहना है कि आपको अपने बैंक के Atm Card  का उपयोग स्‍वयं एवं अकेले ही करना चाहिए। साथ ही, कभी भी अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड किसी के साथ Share  नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, यहां कार्ड की Details  भी किसी के साथ शेयर नहीं की जाना चाहिये, क्‍योंकि ऐसा करने से आपके खाते की जानकारी लीक हो सकती है। आपकी इच्‍छा के बिना ही आपकी जानकारियों के आधार पर आपके खाते से, आपकी पिन द्वारा ट्रांजेक्‍शन हो सकता है।

 

बैंक कभी भी नहीं मांगता यह जानकारी

SBI ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह बताया है कि वह अपने ग्राहकों से यूजर आईडी, पिन, पासवर्ड, CVV, OTP, VPA (UPI) जैसी निजी जानकारी कभी नहीं मांगता। ग्राहकों को हर लेन-देन करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें   Pmegp : अपना व्यापार शुरू करने के लिए सरकार से पाएं 25 लाख रूपए तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

 

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

Related Articles
About Author